Facebook Par Ads Kaise Lagaye : Facebook Ads क्या है? और Ads कैसे Create करे? 2023

Facebook par ads kaise lagaye

Facebook Ads क्या है? Facebook Par Ads Kaise Lagaye?

Facebook Par Ads Kaise Lagaye इसे जानने के पहले फेसबुक ads क्या है इसे जानना जरुरी है, Facebook Ads एक प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग है जिसका उपयोग विज्ञापन प्रचार और Marketing के लिए किया जाता है, जिसे Facebook और उसकी संचालनकर्ता कंपनी Meta Platforms, Inc. के द्वारा प्रदान किया जाता है (2021 में Meta Platforms, Inc. का पूर्व नाम Facebook, Inc. था). Facebook Ads का उद्देश्य उचित लक्ष्य ग्राहकों तक पहुँचना है और उन्हें उत्पाद या सेवाओं के बारे में जानकारी देना है ताकि वे इनको खरीदें या उसके साथ संवाद करें।

Facebook Ads के मुख्य तत्व निम्नलिखित हो सकते हैं :- 

विज्ञापन प्रकार (ads type) :-  Facebook पर आपके उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न प्रकार के विज्ञापन बना सकते हैं, जैसे कि तस्वीरी विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, कैरोसल विज्ञापन, स्लाइडशो विज्ञापन, और अधिक।

Table of Contents

लक्ष्य ग्राहक समृद्धि (Target customer prosperity):- Facebook Ads के साथ, आप अपने लक्ष्य ग्राहकों को विशिष्ट मानकर विशिष्ट विशिष्टिकरण और निर्देशित कर सकते हैं, जैसे कि आय, लोकेशन, लाइफस्टाइल, और अन्य जानकारियों के आधार पर।

विज्ञापन बजट नियंत्रण (advertising budget control) :- आप अपने विज्ञापन बजट को सीमित कर सकते हैं ताकि आप अपनी विपणन प्रयासों के लिए स्थानीय या बड़े स्तर पर धन नियंत्रित कर सकें।

प्रदर्शन और प्रभावना मॉनिटरिंग (Performance and Impact Monitoring)  :- आप अपने विज्ञापनों की प्रदर्शन, क्लिक, और प्रभावना की मॉनिटरिंग कर सकते हैं, जिससे आप उनके प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं और अधिक से अधिक ग्राहकों को पहुँचा सकते हैं।

स्थानीय व्यवसायों के लिए विज्ञापन (Advertise for Local Businesses) :- Facebook Ads का उपयोग स्थानीय व्यवसायों के लिए भी किया जा सकता है, जिससे उन्हें अपने क्षेत्र में लोगों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।

Facebook Ads का उपयोग उत्पाद प्रचार, ब्रांड प्रमोशन, वेबसाइट ट्रैफ़िक वृद्धि, और अन्य विपणन कार्यों के लिए किया जा सकता है। यह एक शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग उपकरण है जो आपके उद्योग और लक्ष्यों के आधार पर अनुकूलित किया जा सकता है।

Facebook Ads कैसे Create करे Step-Step यहाँ समझाया गया हैं? 

मैं आपको स्टेप -स्टेप बता सकता हूँ कि फेसबुक विज्ञापन कैसे बनाएं :- 

एक फेसबुक विज्ञापन खाता बनाएं ( Create a Facebook Ads Account) – यदि आपके पास पहले से ही एक फेसबुक व्यवसाय पेज है, तो आप उस खाते का उपयोग करके फेसबुक विज्ञापन बना सकते हैं। यदि आपके पास कोई व्यवसाय पेज नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। एक बार जब आपके पास एक फेसबुक व्यवसाय पेज हो, तो आप फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक में जा सकते हैं और एक नया विज्ञापन अभियान बनाना शुरू कर सकते हैं।

अपने विज्ञापन अभियान के लक्ष्य चुनें (Choose your ad campaign goals) –  फेसबुक विज्ञापनों के विभिन्न लक्ष्य हैं, जैसे जागरूकता बढ़ाना, वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना, लीड उत्पन्न करना, या बिक्री बढ़ाना। अपने विज्ञापन अभियान के लक्ष्य को चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने विज्ञापनों को सही तरह से लक्षित करने में मदद करेगा।

अपने लक्षित दर्शक चुनें (Choose your target audience)  – आप अपने विज्ञापनों को किसी भी आयु, लिंग, स्थान, रुचि, या व्यवहार के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। आपके विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए जितना अधिक विशिष्ट आप होंगे, उतना ही अधिक प्रभावी वे होंगे।

 

अपने विज्ञापन बनाना शुरू करें (Start creating your ads) – आपको अपने विज्ञापन के लिए एक शीर्षक, टेक्स्ट, छवि या वीडियो, और कॉल टू एक्शन चुनना होगा। अपने विज्ञापन को आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाला बनाना महत्वपूर्ण है।

अपने विज्ञापन बजट और बोली निर्धारित करें( Set your ad budget and bid)- आप अपने विज्ञापनों के लिए एक प्रतिदिन बजट निर्धारित कर सकते हैं और आप प्रत्येक क्लिक या दर्शक के लिए कितनी बोली लगाना चाहते हैं, यह चुन सकते हैं।

अपने विज्ञापन चलाएं (run your ads)- एक बार जब आप अपने विज्ञापन अभियान को सेट कर लेते हैं, तो आप इसे चलाना शुरू कर सकते हैं। आप अपने विज्ञापनों के प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार उन्हें समायोजित कर सकते हैं।

फेसबुक में ads चलने कि एक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:- 

  1. #एक फेसबुक विज्ञापन खाता बनाएं (Create a Facebook Ads Account)-

यदि आपके पास पहले से ही एक फेसबुक व्यवसाय पेज है, तो आप उस खाते का उपयोग करके फेसबुक विज्ञापन बना सकते हैं। यदि आपके पास कोई व्यवसाय पेज नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा।

Business Page Create करें 
  • फेसबुक पर जाएं और “व्यवसाय बनाएं” पर क्लिक करें।
  • अपने व्यवसाय के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करें, जैसे कि आपका व्यवसाय का नाम, श्रेणी, और संपर्क जानकारी।
  • अपने व्यवसाय पेज को बनाएं।
  1. #अपने विज्ञापन अभियान के लक्ष्य चुनें (Choose your ad campaign goals)

फेसबुक विज्ञापनों के विभिन्न लक्ष्य हैं, जैसे जागरूकता बढ़ाना, वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना, लीड उत्पन्न करना, या बिक्री बढ़ाना। अपने विज्ञापन अभियान के लक्ष्य को चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने विज्ञापनों को सही तरह से लक्षित करने में मदद करेगा।

फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक में, “नया विज्ञापन बनाना शुरू करें” पर क्लिक करें।

“अपने विज्ञापन अभियान का लक्ष्य चुनें” पर क्लिक करें।

अपने विज्ञापन अभियान के लक्ष्य का चयन करें।

  1. #अपने लक्षित दर्शक चुनें (Choose your target audience) 

आप अपने विज्ञापनों को किसी भी आयु, लिंग, स्थान, रुचि, या व्यवहार के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। आपके विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए जितना अधिक विशिष्ट आप होंगे, उतना ही अधिक प्रभावी वे होंगे।

“अपने लक्षित दर्शक चुनें” पर क्लिक करें।

अपने लक्षित दर्शक के लिए विशिष्ट जानकारी प्रदान करें।

  1. #अपने विज्ञापन बनाना शुरू करें (Start creating your ads)

आपको अपने विज्ञापन के लिए एक शीर्षक, टेक्स्ट, छवि या वीडियो, और कॉल टू एक्शन चुनना होगा। अपने विज्ञापन को आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाला बनाना महत्वपूर्ण है।

“अपने विज्ञापन बनाना शुरू करें” पर क्लिक करें।

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Facebook par ads kaise lagaye हिंदी में

Facebook पर विज्ञापन लगाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें :- 

Facebook Business Manager खाता बनाएं :-

सबसे पहले, आपको Facebook Business Manager में एक खाता बनाना होगा। आप Facebook Business Manager के लिए यहाँ जा सकते हैं: https://business.facebook.com/

यदि आपके पास पहले से ही Facebook Business Manager खाता है, तो उसमें लॉग इन करें।

Business Manager में पेज बनाएं:

Business Manager में अपने व्यवसाय के लिए पेज बनाएं, यदि आपने अभी तक नहीं बनाया है।

Ad Account बनाएं:

Business Manager में एक Ad Account बनाएं या उसे अपने Business Manager में जोड़ें, यदि आपके पास पहले से ही एक है।

विज्ञापन बनाएं:

Ad Account बनाने के बाद, आपको अपने विज्ञापन बनाने के लिए Ad Manager में जाना होगा। Ad Manager के लिए Business Manager में लॉग इन करें और “Create” पर क्लिक करें.

विज्ञापन प्रकार चुनें (Select ad type) 

विज्ञापन बनाते समय, आपको विज्ञापन प्रकार चुनना होगा, जैसे कि तस्वीरी विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, कैरोसल विज्ञापन, या जैसा आपके व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त हो।

लक्ष्य और लक्ष्य ग्राहक सेट करें

  

अपने विज्ञापन के लक्ष्य को सेट करें, जैसे कि वेबसाइट ट्रैफ़िक, ब्रांड जागरूकता, या लक्ष्य ग्राहकों की समृद्धि।

लक्ष्य ग्राहकों को निर्दिष्ट करें

 

आप अपने विज्ञापन के लिए लक्ष्य ग्राहकों को जानकारी दें, जैसे कि लोकेशन, आयु, लिंग, और अन्य जानकारी।

बजट और समयक्रम सेट करें

        

आपको अपने विज्ञापन के लिए बजट और चलाने के लिए कितने समय के लिए विज्ञापन को चालाना है, इसे सेट करना होगा।

विज्ञापन बनाएं और सेट करें

अपने विज्ञापन का डिज़ाइन बनाएं, पाठ और ग्राफिक जोड़ें, और अपने विज्ञापन की विशेषताएँ सेट करें।

पूर्व प्रमोट की जांच करें

अपने विज्ञापन को एक बार और भीड़ित करने से पहले, आपको उसे ध्यानपूर्वक जांचना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी जानकारी सही है और विज्ञापन ठीक से काम करेगा।

विज्ञापन प्रकाशन करें

अब, आप अपने विज्ञापन को प्रकाशित कर सकते हैं और आपके लक्ष्य ग्राहकों के साथ जुड़ सकते हैं।

इसके बाद, आप अपने विज्ञापन के प्रदर्शन और प्रभाव को मॉनिटर करने के लिए अपने Ad Manager में वापस जा सकते हैं और विज्ञापन की प्रदर्शन को संशोधित करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

यहीं तक कि आपके विज्ञापन Facebook पर प्रकाशित होते हैं और उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ सकते हैं।

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फेसबुक ads के नुकसान(disadvantages of facebook ads)

फेसबुक विज्ञापन एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी विज्ञापन अभियान की तरह, फेसबुक विज्ञापनों के साथ भी कुछ जोखिम जुड़े हुए हैं।

यहां फेसबुक विज्ञापनों के कुछ नुकसान दिए गए हैं:-

उच्च लागत(High cost)

फेसबुक विज्ञापन अभियान महंगे हो सकते हैं, खासकर यदि आप एक बड़ा बजट खर्च कर रहे हैं। आप अपने अभियान के लिए प्रति क्लिक या दर्शक के लिए बोली लगा सकते हैं, और यदि आप उच्च बोली लगाते हैं, तो आपके विज्ञापन अधिक दिखाई देंगे। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अधिक दिखाई देने के साथ-साथ अधिक खर्च भी जुड़ा होता है।

अप्रभावी प्रदर्शन (ineffective performance)

 यदि आपके विज्ञापन अभियान को ठीक से लक्षित नहीं किया गया है या यदि वे आकर्षक नहीं हैं, तो वे प्रभावी नहीं हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विज्ञापन अभियानों को सावधानीपूर्वक योजना बनाएं और उन्हें ट्रैक करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं।

नकारात्मक प्रतिक्रिया (negative feedback)

यदि आपके विज्ञापन अभियान को अच्छी तरह से नहीं बनाया गया है या यदि वे आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक नहीं हैं, तो वे नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विज्ञापनों को सावधानीपूर्वक बनाएं और उन्हें अपने लक्षित दर्शकों के लिए अनुकूलित करें।

फेसबुक विज्ञापनों के साथ जोखिमों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि आप सावधानीपूर्वक योजना बनाते हैं और अपने अभियानों को ट्रैक करते हैं, तो आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपको फेसबुक विज्ञापनों के साथ जोखिमों को कम करने में मदद कर सकते हैं:

अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से समझें – आप अपने विज्ञापन अभियान से क्या हासिल करना चाहते हैं? जागरूकता बढ़ाना? बिक्री बढ़ाना? लीड उत्पन्न करना? एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से समझ लेते हैं, तो आप अपने विज्ञापन अभियान को सावधानीपूर्वक योजना बना सकते हैं।

अपने लक्षित दर्शकों को समझें –  आपके विज्ञापनों को किन लोगों को लक्षित करना चाहिए? उनकी आयु, लिंग, स्थान, रुचियां, और व्यवहार क्या हैं? अपने लक्षित दर्शकों को समझने से आपको अपने विज्ञापनों को अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।

अपने विज्ञापनों को सावधानीपूर्वक बनाएं- अपने विज्ञापनों के शीर्षक, टेक्स्ट, छवि या वीडियो, और कॉल टू एक्शन आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाले हों। सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक हैं।

अपने विज्ञापन अभियानों को ट्रैक करें-

 यह देखने के लिए कि आपके विज्ञापन कितने प्रभावी हैं, अपने विज्ञापन अभियानों को ट्रैक करें। आप ट्रैकिंग डेटा का उपयोग अपने अभियानों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़े -डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्लिक करें 

निष्कर्ष- Facebook Par Ads Kaise Lagaye

डिजिटल मार्केटिंग एक प्रभावी तरीका है जिससे व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में लोगों को सूचित कर सकते हैं। गूगल  एक बड़ा दर्शक है, और आपके प्रोडक्ट को लक्षित दर्शकों तक पहुंचाने का एक सटीक स्थान है 

आज हमने आप को Facebook Par Ads Kaise Lagaye के बारे में इस पोस्ट में समझाया. यह पोस्ट पढ़कर कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताये.

 

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About DBS Academy – Facebook Par Ads Kaise Lagaye

! ! नमस्ते ! !

मेरा नाम नरेंद्र पटेल है– DBS Academy  का Founder |

मै डिजिटल मार्केटिंग B.Sc  Computer Science + B.ED के साथ – साथ सीखना शुरू किया था | डिजिटल मार्केटिंग सीखने में   मैंने 5 लाख रुपये खर्च किया हूँ और इंडिया के टॉप डिजिटल मर्केटर से डिजिटल मार्केटिंग सीखा हूँ | 

क्योकि मैं डिजिटल Teachers बनना चाहता था , मैं  Starting में Digital Marketing में Job करना शुरू किया मेरी अच्छी Payout होने के बाद भी हमें लग रहा था कि मैं कुछ Miss कर रहा हूँ |

हमें लगने लगा मैं जितनी Investment के बाद Digital Marketing सीख पाया, यह उन लोगों ( Businessman, Housewife, Students, New Entrepreneur ) के लिए इतना ज्यादा Fee Pay करना Possible नहीं है जो छोटे गॉव – शहर से है |

2 साल के बाद Final Decision लिया और Job छोड़ कर मैं एक Mission पर निकल पड़ा हूँ और अब मै कम से कम 10 लाख लोगो को उनकी Business को ऑनलाइन ले जानें के लिए मदत करना चाहता हूँ |

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